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चारण कवि गोदड़जी मेहडू परिचय – डॉ. तीर्थकर रतुदानजी रोहड़िया

चारण कवि गोदड़जी मेहडू परिचय – डॉ. तीर्थकर रतुदानजी रोहड़िया

पूरा नामभक्त कवि गोदड़जी मेहडू
माता पिता नामपिता – अवचल मेहडू
जन्म व जन्म स्थानजन्म वि.स. 1690
देवलोक
स्वर्गवास वि.स. 1791
विविध
  • गोदड़जी मेहडू ईसरदासजी रोहड़िया को अपना मानसगुरु मानते थे

 जीवन परिचय

हमारे यहां केवल दो प्रकार के साहित्य देखने को मिलते हैं। भाषा साहित्य और धर्म साहित्य, लेकिन चारणी साहित्य एकमात्र साहित्य है जो ज्ञातिलक्षी साहित्य है। हिंदी साहित्य के इतिहास में मध्यकाल को चारण काल ​​के नाम से जाना जाता है। चारण जाति में नामी अनामी संतों, भक्तों, देवीयों और कवियों की परंपरा देखने को मिलती है। अन्य समाजों की तरह ही चारण जाती में भी कई शाखाएँ, उपशाखाए हैं। उनमें से एक मेहडू शाखा है। चारण चौथो वेद, वण पढयो वातो करे ये मद्देनजर चारणकुळ विधा, व्यासंगी रहा है। जिसमे मेहडू कुळ भी व्यासंग से अछूता न रहा। इस प्रकार, चारण समाज में, मेहडू वंश को ‘ऋषि’ की पदवी पाया जाना, जो रावलदेव की पुस्तक में उल्लेख पाया जाता है। चारणों की मेहडू शाखा वर्तमान पाकिस्तान में स्थित कालीजर पहाड़ की तलेटी में स्थित है सराई, कबडी ओर गुंगड़ा नाम के गाँवो के गरासदार थे। इस मेहडू कुळ में रतन मेहडू (प्रथम) हुये, उनके 3 पुत्र फूल, बोवीर ओर लुणपाल हुये। झाला राजवंश ने बोवीर मेहडू को दशोंदी स्थापित करके पाटड़ी तहसील का देगाम गाँव गरास में दिया। फूल मेहडू के वंशजों ने बोरसद तालुका के वालोवड़ गाँव और गरास पाया और तीसरा लुणपाल मेहडू को जूनागढ़ के रा ‘खेंगार द्वारा अर्ध अरब पसाव के साथ जूनागढ़ राज्य गरास में दिया गया था। फूल मेहडू वालोवड़ में बस गये और चारणोंचित कार्य करके प्रसिद्धि प्राप्त की। उनकी पाँचवी पीढ़ी में लाखा मेहडू हुये, जिनके पुत्री आई श्री जेतबाई माँ हुये, जो आज भी चारण तथा चारणोंत्तर समाज मे एक लोक देवी के रूप में पूजा की जाती है। आई जेतबाई माँ के चाचा की 9वीं पीढ़ी में अवचल मेहडू हुये। उनके वहां भक्त कवि गोदड़ मेहडू का जन्म हुआ। गोदड़ मेहडू का जन्म वि.स. 1690 तथा स्वर्गवास वि.स. 1791 में हुआ। इस प्रकार, उन्होंने 101 वर्ष भक्तिमय तथा प्रशिद्दि पात्र जीवन बिताया। गोदड़जी मेहडू समकालीन समय मे एक अच्छे कवि और भक्त के रूप में उनकी रचनाओं से अनुमान लगाया जा सकता है। वे कवि होने के साथ छंदशास्त्र के भी ज्ञाता थे, इस वजह से, यह माना जा सकता है कि उनके राजा – महाराजाओ ने लाख पसाव या करोड़ पसाव के साथ गाँव – गरास भी दान किये होगे। गोदड़जी मेहडू ईसरदासजी रोहड़िया को अपना मानसगुरु मानते थे, इसीलिए! शायद वह भी, ईसरदासजी की तरह घोड़ा सह महिसागर गमन कर जलसमाधि ली है, गोदड़जी मेहडू ने अपने जीवनकाल के दौरान, गुजरात, राजस्थान की कई यात्राएँ की होंगी और उस समय के दौरान उन्होंने अच्छे प्रमाण में कीर्ति भी प्राप्त कि होगी। उनकी रचनाओं में गुजरात, राजस्थान के अलग अलग विभिन्न राज्यों के राजा – महाराज, बीरदावलीओं युद्धसंग्रामो या अन्य घटनाओं विषयक जानकारी मिलती है। गोदड़जी मेहडू के वंशज “वर्तमान में एक वैभवी विरासत को बनाए रखते हुए, आणंद तालुका के सामरखा गांव में रहते हैं। गोदड़जी कवन “यदि इस विषय पर चर्चा करते हैं, तो आपको उनसे कुल 33 जितनी रचनाएँ मिलती है. इसमें 6 जितनी दीर्घ ‘रचनाएँ’ और 27 जितनी लघु रचनाएँ मिलती हैं। गोदड़जी दीर्घ रचनाओं में छाया भगवत, चौबीस अवतारों का रा गीत, गण सर्वतत्व, गण राजशी हिंगोला उत रो, जरान “बहनेरी, आदि पाए जाते हैं, जबकि लघु रचनाओं में हरिस्तवन, हरिभजन, जेतबाई का गीत, त्रिसंध्या, रायघण, रूपक, सुरतान सोलंकी का गीत, आदि शामिल हैं, जिन्हें छंद 1 से 5. में प्रस्तुत किया गया है। प्रस्तुत 33 रचनाओं को 4 विभाग में वर्गीकृत किया गया है। 

जो इस प्रकार है:
(१) पौराणिक रचनाएँ
(२) भक्ति और ज्ञानवर्धक रचनाएँ
(३) ऐतिहासिक रचनाएँ और
(४) छंद शास्त्रविषयक रचनाएँ,
जिसका हम परिचय देंगे.

गोदड़जी मेहडू के पौराणिक रचनाएं-
गोदड़जी की पौराणिक विषयक चार जितनी रचनाएं मिलती है! जिसमे “छाया भागवत” सबसे दीर्घ! रचना है, “छाया भागवत” वि.स. 1783 में रचीत। “छाया भागवत” गुजरात के चारणी साहित्य में गोदड़जी द्वारा किया गया एक शक्तिशाली योगदान है। गोदड़जी से पहले, किसी भी चारण रचनाकार ने ‘श्रीमद भागवत’ को पूरे चारणी साहित्य में उद्धृत नहीं किया। अठारह पुराण का महत्व रखने वाले श्रीमद्भगवत का सभी चारणोत्तर कवियों ने अपनी शैली में अनुवाद किया है। लेकिन गोदड़जी ने चारणी शैली में अपनी अनूठी प्रतिभा के साथ ‘श्रीमद्भागवत’ का परिचय दिया है। वर्तमान रचना की पांडुलिपि गोदड़जी के समय से है, और पुरानी रचना उधई द्वारा खराब होने के कारण, पुराने होने और पीछे के पन्ने नहीं पाए जाने के कारण सम्पूर्ण रचना नहीं मिल सकी।

चारण शैलियों में छंदों, अलंकारों, रसों, कथनों आदि का समुचित रूप से उच्चारण करके, गोदड़जी ने प्रस्तुत कार्य को चारणोंचित न्याय दिया है। इस प्रकार, भागवत एक विसाल विषय है, लेकिन गोदड़जी ने इसे संक्षेप में प्रस्तुत किया है, जहां उपयुक्त है, और जहां भी इसकी आवश्यकता है, वहां कथा का विस्तार भी किया है। गोदड़जी  लाघवता भाषा पत्रिकाओं आदि में मौलिकता का एक नया भाव देखने को मिलता है तो दूसरी ओर, उनके पूर्ववर्ती कवियों के सकारात्मक प्रभाव को देखने में मिलता हैं।

श्रीमद्भागवत ’में कही कही अरूचिपूर्ण प्रसंग भी आते हैं। जिसको गोदड़जी ने कथा को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए, चारण का और समाज में कवि की स्थिति कैसे और क्या है? यह सिद्ध किया है। छाया भागवत में भक्त हृदयी एवं संत प्रवृत्ति के व्यक्ति के रूप में गोदड़ मेहडू का व्यक्तित्व उभरकर सामने आता है।

पुराणों का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है, क्योंकि वे इतिहास से जुड़े रहे हैं। इन पुराणों में नए सिरे से रुचि होने के बावजूद, वीरता के महत्व को विशेष रूप से वीर युद्ध की कहानियों के कारण स्थापित हुआ है।

‘छाया भागवत” के बाद, गोदड़जी के पुराणविषयक महत्व की दीर्घ रचनाओं में ‘गण सर्वतत्व’ और ‘चौबीस अवतार रा’ गीत हैं।

“गण सर्वतत्व” में, गोदड़जी ने ज्योतिष और पुराणो की तत्व ग्रहण करके उसको संक्षेप में यहां प्रस्तुत किया है।

‘चौबीस अवतार रा’ गीत, जिसे ‘लघु अवतार चरित्र’ के रूप में भी जाना जाता है। नरहरदानजी रोहडिय़ा के बाद के परमेश्वर के पुराणोक्त चौबीस अवतारों को चारणी साहित्य में अवतरित (उद्धृत) करने का श्रेय गोदड़जी मेहडू को दिया जाता है। इस कृति में गोदड़जी ने छंदशास्त्र और हरिकथा दोनों को शामिल किया है। पूरी रचना चारणी काव्य शास्त्र के विभिन्न रूपों में है। गोदड़जी ने भक्तों को भागवत की अच्छी दिनचर्या से लाभान्वित किया है।

जिज्ञासु भक्तों के लिए जो अधिक समय भजन, पूजा, पाठ और भजन करने में असमर्थ हैं – संसारिक व्यस्तता के कारण, उन्होंने गागर में सागर ’भरकर भक्तों की भक्ति का पोषण करने का काम किया है।

गोदड़ मेहडू की भक्ति और ज्ञान-आधारित रचनाएं गोदड़ मेहडू न केवल एक अच्छे चारण कवि थें, बल्कि उनकी अद्वितीय भक्ति भावना के कारण उन्हें ‘देवीपुत्र’ के रूप में भी सम्मानित किये गये है। यहाँ हम भक्ति और आत्मज्ञान की प्रक्रिया का आनंद लेते हैं, भक्तिमय बनते हैं।

‘त्रिसंध्या’ गोदड़जी की महान रचनाओं में से एक है। यद्यपि ‘त्रिसंध्या’ नाम से प्रस्तुत कृति को भगवती उमियाजी, सावित्री और लक्ष्मीजी के रूप में माना जाता है। इस प्रकार, यहाँ गोदड़जी जगदम्बा के विभिन्न रूपों को रखा गया है जो चारणोंचित गोदड़जी की देवी भक्ति को उजागर करते हैं।

इसके अलावा हरि का ऋणी गीत, आरती महिमा गीत, देवो की अभिलाषा का गीत, प्रबोधात्मक गीत, आत्मा उपालंभ – ठबका के 1 से 4 गीतों तथा खेतरपाळ के छंद जैसी लघु रचनाएं भी उनकी भक्ति और आध्यात्मिकता को दर्शाते हैं।

गोदड़जी मेहडू भक्तिमार्गी कवन एक किनारा है ओर दूसरे किनारे ज्ञानमार्गी कवन है। इन दोनों किनारों के बीच, प्रबुद्धता के शुद्ध जल का प्रवाह बहता है, जिससे जन समाज के सह्मार्ग पर चलने और समाज में सद्भावना और सुख – सांति का प्रभाव बढ़ता है। इस प्रकार मानव को प्रेरित करने का मार्ग प्रशस्त करता है। इस मामले में भी इस कवन का मूल्य महत्वहीन नहीं है।

गोदड़जी मेहडू की ऐतिहासिक रचनाएं-
भले ही गोदड़जी भक्त कवि के रूप में उभरे हों पर खून तो चारण का है ना! इसीलिये क्षत्रिय समाज ने इनको नवाजा, सम्मानित किया। तत्कालीन वीरों के वीरोचित कृत्य उन्होंने आंखा देखे, सुने और इसी कारण उनके चारण धर्म ने वीर रस पर रचनायें लिखने हेतु प्रेरित किया। वीर रस पर इनकी दस रचनायें हैं।

‘गण राज सिंह हिंगोला उत रो’ नामक ऐतिहासिक संरचनाओं को उत्तर गुजरात में सुईगाम के राजसिंह चौहान की वीरता की कहानी में चित्रित किया गया है, जिसमें दिल्ली की सेना को वीरतापूर्वक हराया गया है। रायघन रूपक नामक ऐतिहासिक कृति में भुज के राजवी राओं तमचीजी के पुत्र राओं रायघणजी की गोदड़जी की विशिष्ट शैली में देखने को मिलती है।

इन दो रचनाओं के अलावा, जेतबाई का गीत, अदाजी सोलंकी का गीत, राजसिंह चौहान का गीत। मगजी पटेल का गीत, भाना पटेल का गीत, कड़वा देसाई का गीत, रणमल्ल जाडेजा का गीत, भीमसिंह राठौड़ का गीत, शिवसिंह राउल का गीत, बखतसिंह सोलंकी और उनके भायातो के तीन गीत वगेरे लघु रचनाएं मिलती। इस प्रकार, यहाँ इन रचनाओं में हम भातीगल भारत के इतिहास की झाखी देखने को मिलती है।

गोदड़ मेहडू छंद संदर्भे रचनाएँ
गोदड़जी छंदशास्त्र के एक प्रसिद्ध विद्वान थे, जो उनके रचनाओं से सिद्ध होता है।

जोधपुर नरेश जशवंतसिंह के यशोगान को जशवंत बहुतेरि ’नाम की रचना में गाया गया है। इस रचना में गोदड़जी ने गाहा छंद और उनके अंतर का उदाहरण दिया है। यहाँ गाहा छंद में 26 अंतर बताए गए हैं। वर्तमान रचना महाराजा जशवंत सिंह के जीवन में किसी भी ऐतिहासिक घटनाओं का वर्णन या संबंध नहीं करती है, लेकिन महाराजा जशवंत सिंह की प्रशंसा को गाहा बंद के मतभेदों के उदाहरणों के माध्यम से प्रस्तुत किया है।

‘छत्रसाल बावीसी’ नाम की रचना में बूंदी नरेश छत्रसाल हाडा का यशोगान ओर छप्पय बंध के 22 प्रकारों के उदाहरण जिज्ञासु के लिए प्रस्तुत करने के लिए, द्विअर्थी कार्य के लिए गोदड़जी ने इस ग्रथं की रचना की है।

इस प्रकार, गोदड़जी ने इन दो रचनाओं छंदशास्त्रविषयक रचकर उभरते कवियों के लिए एक अच्छा आधार प्रदान किया।

गोदड़जी मेहडू पूर्वकाल के कविओं में प्रमुख स्थान रखते हैं। अपने जीवन से और कवन से गुजरते हुए, यह समझा जाता है कि उन्होंने ईसरदासजी को एक मानसगुरु बनाये और उनकी परंपरा का पालन किया है। जब वे द्वारका की यात्रा कर लौटे तब वलोवड़ गाँव के पादर में पणछोडराय का मंदिर बनाया गया और ग्रामीणों के लिए पानी की आसानी से पहुँचने के लिए सोन तलावड़ी नाम की तलाव बनाई गई। इस प्रकार, गोदड़जी मेहडू एक कवि, भक्त और दोनों के पूरक एक सामाजिक कार्यकर्ता भी थे। उन्हें कई राज-महाराजाओं ने अपने इनाम के साथ वहां रहने का अनुरोध भी किया है। लेकिन गोदड़जी मेहडू ने विपक्ष इस अनुरोध का विनम्रता से जवाब देने में संकोच नहीं किया। इस प्रकार, गोदड़ मेहडू एक प्रसिद्ध कवि और चारणी साहित्य, चारण और चारनोतर समाज में भक्त के रूप में स्थान और मान पाया हैं।

संदर्भ:- मेहडू परिवार तथा यंग चारण चारणोतर अलायन्स (YCCA)


भक्त कवि गोदड़जी मेहडू रचित अथवा उनसे सम्बंधित रचनाओं अथवा आलेख पढ़ने के लिए नीचे शीर्षक पर क्लिक करें –

  1. ચારણકવિ ગોદડ મહેડૂ – એક પરિચય – ડૉ. તીર્થંકર રતુદાનજી રોહડિયા

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