पूरा नाम | संत रावळपीर दादा |
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माता पिता का नाम | माता देवलबाई काना सेड़ा व पिताअजरामल घांघणीया गेलवा |
जन्म व जन्म स्थान | वि.स.1491 चैत्र सूद-14, गंगोण ता.- नखत्राणा (कच्छ) |
स्वर्गवास | |
भाद्रवा सुद-सातम को रावलपीर दादा समाधिस्थ हुए। | |
अन्य | |
घांघ के घांघणीया और घांघणीया के एक पुत्र था जिसका नाम अजरामल था। गेलवा नाम से ही अजरामल के पूर्वजों को उनका उपनाम गेलवा मिला। अजरामल गेलवा का विवाह झरपरा के काना सेडा की पुत्री आई देवल माँ या सुरताणी से हुआ था। चैत्र सुद चौदस के शुभ दिन धोरमानाथजी की कृपा से अजरामल गेलवा के घर दिव्य पुत्र रत्न का जन्म हुआ। | |
जीवन परिचय | |
कच्छ के धर्मरक्षक संत रावळपीर दादा सुंदर और सुहामणी कच्छ की भूमि संतों, भक्तों, कवियों और वीरों की भूमि है। ‘संत सुता भलाजे भक्त भोम पीर पोढ़या ज्यां ठाम ठामे’ आज भी समाज संतों की समाधियों पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते है। आइए आज इसी धर्म और संस्कृति के संरक्षक चारण संत रावलपीरदादा के जीवन के बारे में जानते हैं। भगवान शिव और माता पार्वती की संतान चारणो ने इस संसार को कई साहित्यिक रत्न, कवि, भक्त, क्रांतिकारी और समाज सुधारक दिए हैं। चारण देवीओं ने संसार को सत्य और धर्म की राह दिखाई है। चारणों के कुछ समूह हिमालय के गिरी शिखरों से सम्पूर्ण भारत की यात्रा करने के पश्चात राजस्थान और सिंध से कच्छ में आये। इसमें से चारणकुल के तेईस गोत्रों में से नागवंशी चारणों के मीसण शाखा के महान व्यक्ति: चंडकोटि मीसण नाम के एक प्रसिद्ध व्यक्ति इस शाखा में हुए, आणंद और कर्मानंद जिन्होंने काव्य शास्त्र के विवाद में सिद्धराज जयसिंह के दरबार में कंकाळण भाट को हराया था, वह मीसण शाखा के थे। ममाणा गाँव (बनासकांठा सोइगाम के पास) जो उन्हें सिद्धराज जयसिंह से मिला था, यहां पर अब तक उनके वंशज रहते है, बूंदी के महाराव जिन्हें कई राजा महाराजा भी गुरु के रूप में सम्मान देते थे। वह अनेक भाषाओं के ज्ञाता थे, शीघ्रकवि सूर्यमल मीसण थे, उन्होंने वंश भास्कर नामक महान ऐतिहासिक काव्य लिखा है। गुजरात के सूर सम्राट नारायण स्वामी मूलतः मीसण शाखा के लगावदरा शाखा के थे। सौराष्ट्र के प्रसिद्ध चारण कवि दादूदान प्रतापदान कवि दाद मीसण शाखा के थे। ऐसे अनेक महापुरुषों ने जन्म लिया श्री रावलपीरदादा मीसण गोत्र में जन्म लेकर और नागवंश के साथ – साथ चारण कुल की भी कीर्ति बढ़ाई है। इसमें से चारणकुल के तेईस गोत्रों में से नागवंशी चारणों के मीसण गोत्र के घांघ नामक चारण ने घंघोण गांव की स्थापना की। इस घांघ के घांघणीया और घांघणीया के एक पुत्र था जिसका नाम अजरामल था। गेलवा नाम से ही अजरामल के पूर्वजों को उनका उपनाम गेलवा मिला। अजरामल गेलवा का विवाह झरपरा के काना सेडा की पुत्री आई देवल माँ या सुरताणी से हुआ था। एक बार अजरामल अपने मवेशियों को चारे के लिए लेकर घीणघोर पहाड़ी के पास अरल गाँव में रहने लगे। उस समय धीणोधर रहते धोरमनाथजी के तपस्या के समय चारण दंपत्ति ने संत की सेवा की और उनके आशीर्वाद से पुत्र रत्न प्राप्त किया। चैत्र सुद चौदस के शुभ दिन धोरमानाथजी की कृपा से अजरामल गेलवा के घर दिव्य पुत्र रत्न का जन्म हुआ। जैसे-जैसे प्रतिभाशाली पुत्र बड़ा हुआ, रिश्तेदारों के कई सम्बंध आने लगे। संत धोरमानाथजी के मना करने के बावजूद भी माँ देवल माताजी ने रावल का रिश्ता ममाया लांबा की पुत्री गुंदल से तय कर दिया। रावल को इस बात का पता चला जब वह गायें चराकर वापस आये और उसी रात रावल वहां से चले गए। अगले दिन जब रावल गुंदियाली गांव पहुचे तो वर्तमान गुंदियाली गांव में देवराज धल का आधिपत्य था। ऐसे प्रतिभाशाली चारण को देखकर, देवराज धल ने रावल को वहीं रख लिया और क्षेत्र में घोड़ों की देखभाल का काम सौंपा। कृष्ण-कनैया की तरह ग्वाला से चारण युवक आज घोड़े चराने वाला बन गया। थोड़े ही समय में रावल सबका पसंदीदा पात्र बन गया। उस समय देवराज धल के घर पुत्री की शादी हो रही थी और वह रावल, जो इलाके में घोड़े चराने वाला था, को भतवार – दोपहर का भोजन पहुचाना भूल गया। जब देवराज धल को पता चला कि रावल को आज दोपहर का भोजन पहुचाना भूल गए तो वह खुद घोड़े पर सवार होकर भोजन पहुचाने जब देवराज धल वहां पहुंचे तो देवराज धल ने क्या देखा? घोड़े खेतों में चर रहे थे। ज़ार के एक पेड़ के नीचे तेजस्वी चारण समाधिस्थ थे। सूरज पश्चिम में डूब चुका था, लेकिन पेड़ की छाया युवक पर टिकी हुई थी। यह देखकर देवराज कुछ देर तक खड़े रहे और गांव लौट आए और गांव के लोगों को बुलाया। सबने देखा कि यह कोई महान सन्त है। देवराज को घोड़े चराने का काम सौंपने पर पछतावा होने लगा। सभी लोग रावल के चारों ओर चुपचाप बैठे रहे। जब रावल अपनी समाधि से जागे तो सभी लोग उनके चरणों में गिर पड़े और प्रार्थना करने लगे। इस घटना के बाद रावल को रावलपीर के रूप में पूजे जाने लगे। वे सही राह बताकर समाज में उपदेश देने लगे। कुछ समय बाद धल ठकराई के बाद विंज़ाण के हाला अजाजी के शक्तिशाली पुत्र हाला मेहराणजी के कारण धलों ने क्षेत्र छोड़ दिया। तब इस क्षेत्र में लोगों का कोई रक्षक नहीं था, उस समय शेख मुसलमानों ने समाज में अत्याचार फैलाना शुरू कर दिया। धर्मझनुन के लोगों ने अपनी वटाळ गतिविधि शुरू की और गरीब लोगों से पंजड़ी माँगना शुरू कर दिया। पंजड़ी का अर्थ है पाँचवाँ हिस्सा, दुष्ट लोग लोगों के अंधविश्वास का फायदा उठाकर उनके पीरों पर नर बलि और जादू-टोणे के कारनामे करके उनकी आय का पाँचवाँ हिस्सा और मानव धन का पाँचवाँ हिस्सा ले लेते थे। एक बार की बात है, एक औरत के एका एक बेटे की बारी थी। निराधार औरत रोते रोते रावलपीर के पास गई। रावलपीर ने शांति से उसकी बात सुनी और आश्वासन दिया कि वह अपने बेटे के बदले बलिदान के लिए शेख के पास जाएगा। अगले दिन उस औरत के पुत्र के स्थान पर दादा रावल स्वयं गये और उन लोगों से कहा कि तुम लोगों पर अत्याचार क्यों कर रहे हो। उस तेजस्वी संत पुरुष को देखकर शेख भी पिघल गया और संत के चरणों में गिरकर क्षमा माँगने लगे। रावलपीर ने उसे माफ कर दिया। लोगों को उनकी प्रताड़ना से मुक्ति दिलाई। रावलपीर ने लोगों को दुष्ट लोगों की यातनाओं से मुक्ति दिलाई और समाज से कुर्तियों, अंधविश्वासों को दूर किया और सच्चे धैर्य का परिचय दिया। थोड़े ही समय में रावलपीर दादा की प्रसिद्धि दूर-दूर तक फैलने लगी। रावलपीर की प्रसिद्धि सुनकर उनकी वचनबद्ध आई गुंदल अपने भाई नाराण के साथ रावलपीर के दर्शन के लिए आने लगी। यह समाचार मिलते ही भाद्रवा सुद-सातम को रावलपीर दादा समाधिस्थ हुए। संत हमेशा के लिए धरती में समाधिस्थ के समाचार गुंदल को मिले तब गुंदल वर्तमान के गुदियाळी गांव के पास पहुंचे ही थे। खबर मिलते ही गुंदल रावलपीर का साथ निभाने के लिए गुंदियाली गांव के पादर में सती हुए। साथ ही उनके भाई नारायण ने भी वहीं देहत्याग किया। आज गुंदलियाली गांव के पादर में गुंदल माताजी की डेरी है, जो हमें त्याग और बलिदान की भावना की याद दिलाती है। दरिया किनारे पर रावलपीर दादा का मंदिर कच्छ की शोभा बढ़ा रहा है। अनेक जातियां रावलपीर दादा को अपने कुल देवता के रूप में पूजती हैं। अनेक स्थानों पर उनके मंदिर हैं। चैत्र सुद चौदस को उनकी जयंती पर मेला लगता हैं और हजारों लोग आस्था से सिर झुकाने आते हैं। कच्छ धरा के ऐसे धर्मात्मा संत को कोटि-कोटि वंदन| |
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