चारण शक्ति

Welcome to चारण शक्ति

भंवरदान मेहडू साता

जय माताजी हुकुम,

चारण समाज की पहली ऐसी राष्ट्रीय चारण शक्ति वेबसाइट (Www.Charanshakti.Org) जिसमे सभी प्रकार की जानकारियाँ अपडेट होती है, जहां अपने चारण बन्धु रहते है जैसे- राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश, महाराष्ट, केरल, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, हरियाणा, पंजाब, बिहार, कर्नाटक, ओड़िसा, उत्तरप्रदेश, पश्चिम-बंगाल, आंध्रप्रदेश इन सभी राज्यो के साथ व अन्य सभी संगठन, संस्थाओं के साथ जुड़कर माँ जगदंबा की असीम कृपा से 20 अक्टूबर 2014 से चारण शक्ति, ऑनलाइन वेबसाइट आपकी सेवा में प्रस्तुत किया था, चारण शक्ति वेबसाइट से आप सभी प्रकार की जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हो व वेबसाइट पर अपलोड भी करवा सकते हो, जो चारण समाज की उपयोगी जानकारी हो। हमारी इस वेबसाइट का मुख्य कार्य यही है चारण समाज के लिए उपयोगी डाटा का संग्रह कर इस डाटा में हमारी समस्त चारण समाज की पूरी जानकारी व चारण कवियो, देवी – देवताओं, संतो – सुरों, दातारों का उल्लेख, समाज गौरव उच्च सरकारी पदाधिकारियों का उल्लेख, गाँवों, चारण गोत्र वाइज जातियों की जानकारी, रोजगारपरक सूचनाओं व हमारे सभी कविजनों की रचनाओ को भी जगह दी जा रही है, एक विभिन्न समावेश लायक हस्तियों का भी बारीकी से स्थान दिया जा रहा है,

आप सब के आर्शीवाद और आप सबके सहयोग से समस्त जानकारी एकत्रित करके उसे सुनियोजीत रूप से प्रदर्शित करने का एक प्रयास किया गया है, ताकि न केवल हमारी ही जाती और हमारा समाज अपितु अन्य वर्गों तक यह जानकारी सुलभ हो सके। आज हमारे लिये रोजगार और आवश्यकताओं की पूर्ति पहली प्राथमिकता है। तकनीक और शहरीकरण की दौड़ में हमारी विरासत हमसे बिछुड़ रही है। निःसंदेह हमारा विकास हुआ है, लेकिन हमें संस्कॄति से जुड़ाव भी रखना चाहिये। शहरों में बसने के कारण हमारी पहचान सिर्फ आधार कार्ड और राशन कार्ड तक ही सीमित हो रही है। एकल परिवार समय की मांग हो सकती है, लेकिन हमें अपनी जन्म भूमि से जुड़े भी रहना चाहिये। यदि हम सिर्फ अपने तक सीमित रहे तो कोई दोहराय नहीं की आने वाली नई पीढ़ीयों के सामने पारिवारिक और सांस्कॄतिक पहचान का संकट खड़ा हो जाये।हमारी कोशिश है कि आपकी संतान आसमान की ऊंचाईयाँ जरूर छुए, लेकिन उसे ये भी पता रहे कि उसके पूर्वज कौन थे।हमारा यह भी प्रयास है कि नई पीढ़ी में रिश्तों को सहेजने का भाव या लगाव पैदा करें। उम्मीद है हम सब एक-दुसरें की भावनाओं को समझते हुए अपने उद्देश्य पर खरा उतरेंगे। बस आपका स्नेह और मार्गदर्शन मिलता रहे, आप सभी से अपेक्षा है कि आप सभी ज्यादा से ज्यादा जानकारीयाँ उपलब्ध करवाकर पूरी जानकारी एकत्रित करने में हमारा सहयोग करे।

Charanshakti.Org Website चारण समाज का एक एसा तकनीकी मंच है जो आप सबके सहयोग से सोशल मीडिया से प्राप्त विभिन्न सामग्री का इस वेबसाईट में उपयोग लेकर संकलित कर एक जगह उपलब्ध करवा रहा है । विभिन्न जगहों से प्राप्त सूचनाओं में साहित्यिक गलतियां होना संभव है । आप सभी सज्जनों से करबद्ध निवेदन है की इस वेबसाईट पर उपलब्ध किसी भी सामग्री में त्रूटी हो तो कृपया [email protected] पर ईमेल द्वारा या Comment द्वारा सुधार करने हेतु जरूर भेजें। आप सभी विद्वान हमारे मार्गदर्शक है ।आपका प्रत्येक सुझाव प्रतिक्रिया हमें श्रेष्ठ कार्य करने के लिए मार्गदर्शन करेगा । आप सभी हमारे इस अभियान के हिस्सेदार हैं। यह वेबसाइट चारण समाज के लिए समर्पित है।

भंवरदान मेहडू
चारण शक्ति वेबसाइट
फाउंडर & एडिटर

Notice Board

  • चारणो के गांव शाखा वार लिस्ट
  • चारण समाज निर्देशिका
  • चारण कवियों के परिचय
  • चारण साहित्यकार

Recent Posts

Categories

Categories

error: Content is protected !!
चारण शक्ति